Monday, December 28, 2015

आप कितने प्रोफेशनल हैं ?

आपको लगता हैं कि आप अच्छे प्रोफेशनल हैं लेकिन आपके बॉस और कलीग ऐसा नहीं मानते हैं . अगर आपको लगता हैं कि वाकई आप में प्रोफेशनलिज्म हैं , तो खुद ही आपको इन सवालो का जवाब तलाशना होगा..

हर नियोक्ता चाहता हैं कि उसका कर्मचारी बेहद प्रोफेशनल हो, कई कर्मचारी अच्छा काम तो करते हैं लेकिन मैनेजमेंट उनके व्यव्हार को प्रोफेशनल नहीं मानता , इसलिए उनकी अपेक्षित तरक्की नहीं हो पति. प्रोफेशनलिज्म को लेकर लोगों के मन में तरह - तरह की अवधारणाएं होती हैं . आपको यह भी तय करने में मुश्किल होती हैं कि आप अपनी कंपनी की अपेक्षा के अनुरूप प्रोफेशनल हैं या नहीं. आइये , इसको टेस्ट करने का एक सिंपल तरीका आपको बताते हैं. आप खुद से पूछे नीचे दिए गए सवाल और इनके जवाब से आप आसानी से कर सकते हैं अपना सही आकलन.

काम को लेकर उत्साह 

क्या आप अपने को मिले असाइनमेंट को पूरा करने के लिए हर समय प्रेरित या समर्पित  रहते हैं , चाहे वह  किसी भी तरह का काम क्यों न हो ? क्या आप हमेशा अपना बेस्ट देने की कोशिश करते हैं ?

सकारात्मक रवैया 
क्या आप हमेशा आशावादी और जोश से भरे रहते हैं ? क्या आप हमेशा सकारात्मक ऊर्जा और अच्छाई  का माहौल सृजित करते हैं?

अच्छी कम्युनिकेशन स्किल 

क्या आप मुखर वक्ता और अच्छे श्रोता , दोनों हैं ? आप अपने सहकर्मियों , कस्टमर्स और अन्य लोगो के साथ बनीं खाई को दूर करने के लिए अपनी बात को सही ढंग से रखते और अभिव्यक्त कर पाते हैं ?


टाइम मैनेजमेंट की क्षमता 

क्या आपको पता हैं की अपने टास्क को किस क्रम में प्राथमिकता देनी हैं और क्या आप एक साथ कई अलग अलग प्रोजेक्ट पर काम कर लेते हैं ?

प्रॉब्लम हल करने की स्किल 
क्या आपमें अपरिहार्य रूप से सामने आने वाली समस्यों को सृजनात्मक तरीके से सुलझा लेने की क्षमता हैं ?

टीम भावना से काम 
क्या आप ग्रुप या टीम में अच्छे तरीके से काम कर पाते हैं ? क्या आप कोआपरेटिव रहते हैं और जरुरत पड़ने पर लीडरशिप रोल अपनाने को तैयार रहते हैं?

आत्म - विश्वास 
क्या आपको हमेशा ये भरोसा रहता हैं कि मिला कोई भी काम आप पूरा कर लेंगे ? क्या आप दूसरे सहकर्मियों में भी भरोसा जगा पाते हैं ?

आलोचना से सीख 
क्या आप आलोचना को स्वीकार कर पाते हैं ? आलोचना से कुछ सीखने और आगे बढ़ने के लिए तैयार रहते हैं ?

लचीलापन 
क्या आप नई परिस्थितयों और चुनौतियों को अपनाने के लिए तैयार रहते हैं ? आप बदलावों को अपनाने और नए विचारों के प्रति खुले दिल से तैयार रहते हैं ?

दबाव में काम 
क्या आप काफी दवाब या तनाव में भी डेडलाइन के भीतर काम करने की क्षमता रखते हैं ? अगर कोई आपको तंग कर रहा हो तो भी क्या आप शांति के साथ काम में अपना बेस्ट देने की कोशिश करते हैं ?

No comments:

Post a Comment